हाल ही में खोजा गया एक क्षुद्रग्रह कुछ दशकों में पृथ्वी से टकरा सकता है - बीजीआर

प्रौद्योगिकी प्रगति के रूप में, वैज्ञानिक तेजी से अंतरिक्ष में संभावित खतरनाक वस्तुओं को स्पॉट करने में सक्षम हैं। यह मानव जाति के लिए बहुत अच्छी खबर है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि जब हम दूर अंतरिक्ष की चट्टान को देखते हैं, तो हम यह नहीं जानते होंगे कि यह लंबे समय तक एक वास्तविक खतरे का कितना प्रतिनिधित्व करता है।

यह क्षुद्रग्रह का मामला है। 2019 SU3, एक नया खोजा गया अंतरिक्ष पत्थर जो फिलहाल खतरनाक नहीं लगता, लेकिन कई दशकों में एक गंभीर समस्या पैदा कर सकता है। क्षुद्रग्रह, जिसे अभी जोखिमों की सूची में जोड़ा गया है यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के 65 वर्षों में हमारे ग्रह का एक अत्यंत निकट मार्ग बना देगा।

क्षुद्रग्रह के प्रक्षेपवक्र के अवलोकन से, टक्कर का जोखिम अभी भी अपेक्षाकृत कम है, यहां तक ​​कि सबसे निराशावादी अनुमान भी 1% से कम की हड़ताल की संभावना रखते हुए। फिर भी, तथ्य यह है कि संभावनाएं बहुत अच्छी नहीं हैं: एक्सएनयूएमएक्स% का मतलब है कि खगोलविदों को कड़ी नजर रखनी होगी।

जब स्पेस रॉक 2084 में देश के हमारे कोने में प्रवेश करता है, तो यह पृथ्वी के 6 000 मील के भीतर से गुजरेगा। । यह एक अच्छी और आरामदायक दूरी की तरह लग सकता है, लेकिन जब आप समझते हैं कि पृथ्वी का चंद्रमा 238 000 मील है, तो आप देख सकते हैं कि खिड़की कितनी करीब है।

सामान्य तौर पर, मानवता बहुत भाग्यशाली रही है जब वह आती है। क्षुद्रग्रहों। अंतरिक्ष से किसी भी विनाशकारी वस्तुओं के साथ मानवता का सामना नहीं करना पड़ा है, और यदि हम भाग्यशाली हैं, तो हमारे पास इन खतरों से निपटने की तकनीक होगी, इससे पहले कि वे एक गंभीर समस्या बन जाएं।

आने वाले वर्षों में, खगोलविद अपनी भविष्यवाणियों की निश्चितता बढ़ाने में सक्षम होंगे, और उम्मीद है कि इस संभावना को खत्म कर देंगे कि SU9 2019 हमारे ग्रह के लिए खतरा है। यदि यह मामला है, तो, हम तैयार होने की उम्मीद करते हैं .

छवि स्रोत: नासा