पानी में घुलनशील विटामिन क्या हैं? - अपने स्वास्थ्य में सुधार करें

विटामिन शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। वसा में घुलनशील विटामिन और पानी में घुलनशील विटामिन होते हैं। जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, इन विटामिनों के बीच का अंतर उनकी भंग करने की क्षमता में निहित है।

शरीर के प्रत्येक कोशिका में अमीनो एसिड, खनिज और अन्य यौगिकों को प्रोटीन, हार्मोन और एंजाइम में बदलने का कार्य होता है। कुछ विटामिन परिणामी यौगिकों का हिस्सा हैं, यही वजह है कि वे शरीर के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं। आज जिन तेरह विटामिनों को हम जानते हैं, उनमें से हम दो समूहों को अलग कर सकते हैं:

  • पानी में घुलनशील विटामिन: ये विटामिन पानी में घुल जाते हैं और शरीर इन्हें स्टोर नहीं कर पाता है। इस कारण से, हमारे शरीर को दैनिक खुराक देना आवश्यक है लेकिन नियंत्रित तरीके से: अतिरिक्त को समाप्त कर दिया जाता है पसीना और पेशाब
  • वसा में घुलनशील विटामिन: ये विटामिन वसा में घुल जाते हैं और शरीर इन्हें वसा ऊतक और यकृत में जमा कर देता है। एक अतिरिक्त स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए भोजन की खुराक से सावधान रहें और हमेशा डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें

कुछ खनिजों के विपरीत, वे बहुत छोटी खुराक में कार्य करते हैं। इसके अलावा, हमारा शरीर उन्हें अकेले निर्माण करने में सक्षम नहीं है, यही वजह है कि उन्हें अपने आहार में शामिल करना आवश्यक है.

विटामिन के मुख्य कार्यों में भोजन के ऑक्सीकरण की सक्रियता है, चयापचय प्रतिक्रियाओं और भोजन के माध्यम से आपूर्ति की गई ऊर्जा का उपयोग और रिलीज। यह जानना, सेलुलर जीवन शक्ति के लिए और सामान्य रूप से, शरीर के लिए इन कार्बनिक पोषक तत्वों के महत्व को महसूस करना आसान है। अपने भोजन में हमेशा विटामिन को शामिल करना याद रखें।

पानी में घुलनशील विटामिन और उनकी विशेषताएं क्या हैं, यह बिना देरी के पता चलता है।

विटामिन B1 या थायमिन, पानी में घुलनशील विटामिन में से एक

यह विटामिन सूखे फल, साबुत अनाज, फलियां, खमीर और गेहूं के रोगाणु में पाया जाता है।

इस विटामिन का मुख्य कार्य अंदर मौजूद ऊर्जा को छोड़ना है कार्बोहाइड्रेट।

विटामिन B1 की कमी निम्नलिखित लक्षण पैदा कर सकती है:

  • रक्त शर्करा या हाइपोग्लाइसीमिया में महत्वपूर्ण कमी
  • थकान और चिड़चिड़ापन
  • मांसपेशियों की कमजोरी
  • एकाग्रता की कमी

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विटामिन B12 या राइबोफ्लेविन

इस विटामिन में वसा, प्रोटीन और के ऑक्सीकरण को उत्प्रेरित करने का कार्य है कार्बोहाइड्रेट.

विटामिन B12 से समृद्ध स्रोत हैं: दूध, जिगर, सेम, मसूर, चीज और सूखे फल।

विटामिन B12 की कमी दृश्य गड़बड़ी का कारण बनती है और मौखिक श्लेष्म और गले में सूजन।

विटामिन B3 या नियासिन या निकोटिनिक एसिड

यह विटामिन विशेष रूप से फलियां, सूखे फल, अनाज और में मौजूद है शराब बनानेवाला का खमीर। इसके कार्य के लिए, यह भोजन को ऊर्जा में बदलने को बढ़ावा देता है.

विटामिन बीएक्सएएनयूएमएक्स की कमी से पेलग्रा होता है, एक बीमारी जो त्वचा पर धब्बे की उपस्थिति और पाचन और तंत्रिका संबंधी गड़बड़ी द्वारा विशेषता है।

विटामिन B5 या पैन्थोथेनिक एसिड पानी में घुलनशील विटामिन में से एक है

यह विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा है क्योंकि यह शरीर को संक्रमण से बचाव करने में मदद करता है। यह वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय में भी शामिल है।

यह विटामिन पशु और वनस्पति मूल के सभी ऊतकों और बीयर के खमीर में पाया जाता है।

विटामिन बीएक्सएनयूएमएक्स की कमी से शरीर की सुरक्षा कमजोर हो सकती है और इस तरह से संक्रमण के विकास का पक्ष लिया जा सकता है।

विटामिन B6 या पाइरिडोक्सिन

विटामिन B6 पानी में घुलनशील विटामिन में से एक है

यह विटामिन अमीनो एसिड के चयापचय और हीमोग्लोबिन के संश्लेषण में शामिल है। विटामिन B6 की कमी आहार संबंधी समस्याओं की उपस्थिति को बढ़ावा देती है।

केले, एवोकाडो, साबुत अनाज और सब्जियां सामान्य रूप से विटामिन B6 के सबसे अमीर स्रोत हैं।

विटामिन B8 या बायोटिन पानी में घुलनशील विटामिन में से एक है

यह विटामिन पशु उत्पत्ति और पौधे की उत्पत्ति के कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। इसलिए विटामिन B8 की कमी दुर्लभ है।

यह विटामिन कार्बन डाइऑक्साइड के निर्माण या उपयोग से संबंधित कुछ एंजाइमों से जुड़ा हुआ है, यही कारण है कि इसमें कोएंजाइम फ़ंक्शन होता है।

विटामिन B9 या फोलिक एसिड

यह विटामिन डीएनए संश्लेषण के लिए आवश्यक है भ्रूण के रूप में नए ऊतकों की कोशिकाओं में। यह लाल रक्त कोशिकाओं के संश्लेषण में भी शामिल है।

विटामिन B9 की कमी से एनीमिया होता है।

यह विटामिन विशेष रूप से दाल, सब्जी और जिगर में पाया जाता है।

विटामिन B12 या सियानोकोबालामिन, पानी में घुलनशील विटामिन में से एक

यकृत विटामिन B12 का मुख्य स्रोत है। के संश्लेषण के लिए यह विटामिन आवश्यक है लाल रक्त कोशिकाओं. यह एकमात्र विटामिन है जिसकी संरचना में एक खनिज होता है, कोबाल्ट, इसलिए इसका नाम।

इसके अलावा, कोई भी पौधा या जानवर केवल कुछ सूक्ष्मजीवों से विटामिन बीएक्सएनयूएमएक्स का उत्पादन नहीं करता है। विटामिन B12 की कमी से एनीमिया भी होता है।

विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड

अंत में, हमें केवल विटामिन सी के बारे में बात करनी है। यह अंतिम विटामिन प्रोटीन के निर्माण में हस्तक्षेप करता है संयोजी ऊतक स्तर पर और के उत्थान में उपास्थि हड्डियों।

विटामिन सी की कमी संयोजी ऊतक के उद्घाटन, चमड़े के नीचे रक्तस्राव, मुश्किल स्कारिंग और अन्य संरचनात्मक समस्याओं का कारण बनती है।

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संक्षेप में, आप समझेंगे, विटामिन अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। हमने केवल पानी में घुलनशील विटामिन के गुणों का उल्लेख किया है। उल्लिखित गुणों के लिए, उन वसा घुलनशील विटामिन को जोड़ना आवश्यक है।

ध्यान रखें कि खाने की अच्छी आदतें अपनाएं हमारी सभी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए।

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