फ्लेवर्ड वाटर: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

आजकल, कोई भी हमारे जीव के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के महत्व पर संदेह नहीं करता है। खाद्य उद्योग अब नहीं। इसीलिए, हाल के वर्षों में, नए पेय की एक विस्तृत विविधता का प्रसार हुआ है। उनमें से, पानी का स्वाद।

हम किस से हाइड्रेट करते हैं?

गर्म होने के साथ, उच्च तापमान पर विशेषज्ञों की चेतावनी अधिक से अधिक परिचित हो रही है। खुद को धूप से बचाएं, दिन के केंद्रीय घंटों के दौरान व्यायाम न करें, शांत रहें और हाइड्रेट रहें।

हम सभी जानते हैं कि हमें एक दिन में लगभग दो लीटर पानी पीना चाहिएजैसा कि मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा स्थापित किया गया है। निर्जलीकरण की स्थिति गंभीर चयापचय और कार्यात्मक विकारों को जन्म दे सकती है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा विकल्प पानी है। लेकिन कई लोगों के लिए, यह हमेशा आसान नहीं होता है ये मात्रा पीएंक्योंकि वे इसे बेस्वाद पाते हैं या नहीं चाहते हैं।

यही कारण है कि, उदाहरण के लिए स्पेन जैसे देश में, शीतल पेय, जूस या ऊर्जा पेय जैसे अन्य प्रकार के पेय की एक बड़ी खपत है। जैसा कि संकेत दिया गया है स्पेन में भोजन की खपत पर रिपोर्ट, 2017 में, स्पैनियार्ड्स ने खपत की है 2 109,58 मिलियन लीटर शीतल पेय, प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष 49,43 लीटर के औसत के साथ।

समस्या चीनी की बड़ी मात्रा है जो आमतौर पर उनमें से ज्यादातर होती है। और अधिक से अधिक आवाजें उठ रही हैं हमारे आहार में जोड़ा शर्करा की मजबूत उपस्थिति और वे खतरा पैदा करने वाले स्वास्थ्य खतरों की चेतावनी देते हैं। यही कारण है कि हमें इस प्रकार के पेय की खपत को कम करने के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए।

और अधिक पढ़ें: हाइड्रेशन हमारे स्वास्थ्य के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

सुगंधित पानी: इसकी ताकत

जब हम सुगंधित पानी के बारे में बात करते हैं, तो हमारा मतलब है कि फल या सब्जियों या मसालों के साथ पानी का स्वाद या स्वाद। और कुछ नहीं। इस मामले में, यह पानी के रूप में स्वस्थ और अनुशंसित पेय होगा।

फ्लेवर्ड वाटर एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है हाइड्रेशन को अधिक स्वादिष्ट, विविध और मज़ेदार बनाने के लिए। और यह सब नहीं है। इसका एक तरीका हो सकता है शीतल पेय का सेवन कम करें, अन्य पेय के लिए चयन करके जो हमें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के बिना हाइड्रेट करते हैं। और जो हमें आनंद भी दे सकते हैं।

स्वाद वाले पानी के कमजोर स्थानों से सावधान रहें

फ्लेवर्ड वाटर ने उन लोगों के बीच बाजार में एक आला पाया है जो उच्च चीनी की खपत और स्वास्थ्य के लिए अच्छी तरह से खाने के महत्व से अवगत हैं।

पानी और फलों से बनने वाला युगल बहुत ही स्वस्थ विकल्प लगता है। लेकिन बाजार में सभी सुगंधित पानी वे नहीं हैं जो उन्हें एक प्राथमिकता लगती है, और उनके पास कुछ कमजोर बिंदु हैं।

चीनी की मात्रा

बाजार पर पाए जाने वाले कुछ सुगंधित पानी के लेबल का विश्लेषण करके, हम पाते हैं कि अधिकांश में चीनी या अन्य होते हैं मिठास उनकी सामग्री के बीच।

उनमें से कुछ खनिज पानी की तुलना में अधिक शीतल पेय की तरह हैं। इनमें प्रति ग्लास दो या तीन चम्मच चीनी के बराबर हो सकता है। कुछ भी की सीमा को कवर करेगाडब्ल्यूएचओ पी सकते हैं।

इस कारण से, और यहां तक ​​कि यह मानते हुए कि हम एक स्वस्थ पेय के लिए चुनते हैं, हम अपने आहार में बड़ी मात्रा में चीनी शामिल करेंगे।

और अधिक पढ़ें: नकारात्मक कैलोरी खाद्य पदार्थों के साथ वजन कम करें

सामग्री की एक लंबी सूची

हमने पहले ही देखा है कि आदर्श सामग्री पानी और फल या सब्जियां होनी चाहिए। लेकिन उनमें से कुछ में, अवयवों की सूची बहुत लंबी हो सकती है। ऊपर उल्लिखित चीनी या मिठास के अलावा, निम्न हैं: केंद्रित फलों के रस, स्वाद, एसिडिफायर्स, संरक्षक और रंग।

बहुत दूर, इसलिए, हम उस पेय के लिए जो हम देखना चाहते हैं, के लिए स्वीकार्य मानते हैंखनिज पानी.

पौधे, विटामिन और खनिज

हम पानी में जिस चीज की तलाश कर रहे हैं, वह एक ऐसा पेय है जो हम खोते खनिजों को हाइड्रेट और भरपाई करते हैं। बहुत विशेष परिस्थितियों में छोड़कर, पानी हमें अन्य पोषक तत्वों के साथ प्रदान नहीं करना चाहिए जो हमें पहले से ही भोजन के साथ मिलता है।

जब हम लेबल पर स्वास्थ्य संदेश पाते हैं तो हमें सावधान रहना चाहिए। उन संदेशों के बहकावे में न आएं जो ऊर्जावान होने का वादा करते हैं, डिटॉक्सिफाइड या संतुलित, क्योंकि एक पेय का कार्य जलयोजन होना चाहिए।

पौधों के औषधीय गुणों का लाभ उठाने के लिए, विशेष केंद्रों पर जाना बेहतर होता है जो व्यक्तिगत सलाह देते हैं।

सबसे स्वादिष्ट पानी: घर का बना स्वाद वाला पानी

फल-स्वाद वाला पानी

अगर हम घर पर ही अपने स्वाद का पानी बनाते हैं, तो हमें पता है कि हम किन सामग्रियों का उपयोग करते हैं।

हम विभिन्न सामग्रियों के साथ भी नवाचार और प्रयोग कर सकते हैं, नए मसाले आज़माएं और कुछ ऐसे फल या सब्जियों का आनंद लें जो हमारे घर पर हैं जो सड़ने वाले हैं।

यदि हम 3 के इन नियमों का पालन करते हैं, तो हमारे पास बाकी गर्मियों के लिए स्वस्थ और ताज़ा पेय होंगे। और हमारे दोस्तों और मेहमानों को आश्चर्यचकित करने के लिए महान जलपान!

1। पानी का एकमात्र आधार होना चाहिए

मुख्य घटक पानी होना चाहिए या, अगर हम पसंद करते हैं, तो स्पार्कलिंग पानी। हम इसे प्रक्रिया के अंत में जोड़ देंगे। एक बार तैयार होने के बाद, अधिक स्वाद प्राप्त करने के लिए पेय पदार्थों का सेवन कम से कम 12 घंटे पहले किया जाना चाहिए। सेवा करने से पहले, हम ताजगी रखने के लिए बर्फ के टुकड़े जोड़ सकते हैं।

2। हमारे द्वारा पसंद किए जाने वाले सभी फल मान्य हैं

नींबू, संतरा, चूना, चूना, अनानास, आम, स्ट्रॉबेरी या कोई अन्य फल जिसे आप पसंद करते हैं। उन्हें टुकड़ों में काट लें और एक बड़े घड़े में डाल दें। छोटे टुकड़े, बेहतर है। और स्ट्रॉबेरी, रसभरी या ब्लूबेरी जैसे रसदार फलों को अधिक रस और सुगंध जारी करने के लिए थोड़ा कुचल दिया जा सकता है। ककड़ी, गाजर या अजवाइन के साथ, हमें अच्छे संयोजन भी मिलेंगे।

3। मसाले और ताजा जड़ी बूटी जोड़ें

मसाले और ताजा जड़ी बूटियां फलों के साथ बहुत अच्छी तरह से जाती हैं और हमें अधिक ताजगी और स्वाद देती हैं। ताजा जड़ी बूटियों के मामले में (पुदीना, तुलसी, ऋषि, अजमोद, आदि) बस कुछ पत्तियों को काट लें और उन्हें सीधे फलों के साथ मिलाएं। दालचीनी, इलायची, लौंग या अदरक जैसे मसालों के मामले में, हम एक पूर्व जलसेक करेंगे और गर्म होने पर इसे जोड़ देंगे।

आप अपने स्वाद का पानी तैयार करना चाहते हैं? जैसा कि आप देख सकते हैं, जब आप फलों और प्राकृतिक सामग्रियों से बनाते हैं तो ये पेय हाइड्रेट करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। जब भी संभव हो, ऐसे पेय से बचें जिसमें शर्करा और योजक शामिल हों।

पोस्ट फ्लेवर्ड वाटर: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है पर पहली बार दिखाई दिया अपने स्वास्थ्य में सुधार करें.

यह आलेख पहले दिखाई दिया https://amelioretasante.com/leau-aromatisee-tout-ce-que-vous-devez-savoir/