प्राचीन "वंडरचेन" जीवाश्म आधुनिक पक्षियों में सबसे पुराना है - बीजीआर

0 0

• यूरोप में खोजे गए सबसे पुराने पक्षी जीवाश्म को आज के मुर्गियों और बत्तखों के बीच समानता के कारण "वंडरचेन" कहा गया है।
  • यह माना जाता है कि इस क्षुद्रग्रह की हड़ताल से पहले एक मिलियन वर्षों तक इस क्षेत्र में घूमते रहे, जिसने सबसे अधिक डायनासोर प्रजातियों को मार डाला।
  • जीवाश्म वैज्ञानिकों को पक्षियों के विकास की एक स्पष्ट तस्वीर चित्रित करने में मदद करता है जैसा कि आज हम उन्हें जानते हैं।
  • अधिक कहानियों के लिए BGR होम पेज पर जाएँ.

पक्षियों की एक प्राचीन प्रजाति को अभी वैज्ञानिकों के एक समूह ने पहचाना है कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के नेतृत्व में। ऐसा माना जाता है कि यह अब तक खोजे गए एक आधुनिक पक्षी का सबसे पुराना उदाहरण है, और यह उस क्षुद्रग्रह से भी पुराना है, जिसने एक लाख साल पहले डायनासोर का सफाया किया था।

वह खोज, जो में प्रकाशित हुई थी अखबार प्रकृति, आधुनिक पक्षियों के पहले उदाहरण दिखाई देने पर वैज्ञानिकों को बेहतर समझने में मदद करता है। यह यह समझाने में भी मदद करता है कि क्यों तबाही मचाने वाले डायनासोरों को मारने के बाद भी पक्षी लगातार बने रहे।

तथाकथित "वंडरचकेन" की जीवाश्मयुक्त खोपड़ी उल्लेखनीय रूप से अच्छी तरह से संरक्षित है, जो शोधकर्ताओं को प्राचीन पक्षियों की आधुनिक प्रजातियों की तुलना करने के तरीके की जानकारी देती है। इसकी विविध विशेषताएं मुर्गियों और बत्तखों की आधुनिक प्रजातियों की नकल करती हैं। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इससे पता चलता है कि वंडरचेन पक्षियों के दो समूहों का अंतिम आम पूर्वज है।

"पल मैंने पहली बार देखा कि चट्टान के नीचे क्या था, मेरे वैज्ञानिक कैरियर का सबसे रोमांचक क्षण था," डॉ। डैनियल फील्ड ने कहा, जिन्होंने अनुसंधान का नेतृत्व किया। “यह दुनिया में कहीं भी किसी भी उम्र का सबसे अच्छा संरक्षित जीवाश्म पक्षी खोपड़ी में से एक है। जब हमने यह देखा, तो यह जानकर कि पृथ्वी के इतिहास में यह एक महत्वपूर्ण समय था, हमें लगभग खुद को चुटकी लेना था। "

एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जीवाश्म "बेल्जियम-डच सीमा के पास चूना पत्थर की खदान में पाया गया था।" यह कई कारणों से अद्वितीय है, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि यह एक आधुनिक पक्षी का सबसे पुराना उदाहरण है, साथ ही यह उत्तरी गोलार्ध में पाए जाने वाले अपने समय के आधुनिक पक्षी का पहला जीवाश्म है।

दुनिया भर के जीवाश्म विज्ञानियों द्वारा काम की प्रचुरता के बावजूद, आधुनिक पक्षियों के इतिहास में बहुत कुछ अज्ञात है। कुछ ने बोल्ड पोज़िशन लेते हुए कहा कि पक्षी हैं वास्तव में सिर्फ आधुनिक डायनासोरआज हम जिन पक्षियों को देखते हैं, उनमें प्राचीन डायनासोर को जोड़ने वाले डीएनए अनुसंधान पर उनके दावों को आधार बनाया गया है।

वास्तव में, आधुनिक पक्षी जानवरों के एक अन्य समूह से आए होंगे, और यह दिखाते हुए सबूत होंगे कि वंडरचेन - आधिकारिक तौर पर एस्टेरियोरिस मास्ट्रिचटेंसिस नाम दिया गया है - डायनासोर-हत्यारा क्षुद्रग्रह के दावों के आने से एक लाख साल पहले पृथ्वी के चारों ओर लटका हुआ था। यह विचार कि प्रागैतिहासिक जानवरों और आधुनिक पक्षियों के बीच विकासवादी मार्ग पहले से ही प्रशस्त था। हम कभी नहीं जान सकते हैं कि पहले आधुनिक पक्षी कब उभरे, इस तरह की खोजों का मतलब है कि हम करीब आ रहे हैं।

छवि स्रोत: फिलिप क्रेज़िम्स्की

माइक वेनर ने पिछले एक दशक में प्रौद्योगिकी और वीडियो गेम पर नवीनतम समाचार और आभासी वास्तविकता, पहनने योग्य कपड़े, स्मार्टफोन और भविष्य की तकनीकों के रुझानों को कवर किया है।

हाल ही में, माइक डेली डॉट के लिए एक तकनीकी लेखक थे और यूएसए टुडे, टाइम डॉट कॉम और अनगिनत अन्य वेबसाइटों और प्रिंट में चित्रित किए गए हैं। उसका प्यार
कहानी जुए की लत के पीछे है।

यह लेख पहले (अंग्रेजी में) दिखाई दिया बीजीआर

एक टिप्पणी छोड़ दो

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।